Today

कस्टम मिलिंग का चावल जमा नहीं करने पर धान-चावल जब्त

Report by manisha yadav

रायपुर। जिले में राइस मिलरों के सीएमआर चावल जमा धीमी गति से किए जाने पर शासन ने सख्त रुख अपनाया है. कलेक्टर डॉ.गौरव सिंह ने खाद्य विभाग को राइस मिलरों पर कार्रवाई के निर्देश दिए और टीम ने राइस मिलरों में पहुंचकर जांच की और कार्रवाई करते हुए बड़ी मात्रा में धान व चावल जब्त किया.

दरअसल जिले के राइस मिलर्स ने छत्तीसगढ़ कस्टम मिलिंग चावल उपार्जन आदेश 2016 की कंडिकाओं का उल्लंघन किया था और शासन का चावल जमा किए जाने में रुचि नहीं ले रहे थे, जिसके बाद अभनपुर विकासखंड के राइस मिल फर्म निर्मला राइस प्रा.लि. की जांच कर 3800 क्विंटल धान और 7750 क्वि. चावल, मंदिर हसौद के उमरिया स्थित कमल राइस मिल की जांच कर 3600 क्विं. धान और आरंग विकासखंड स्थित ग्राम जरौदा, कान्हा राइस मिल की जांच में 12570.40 क्वि. धान और 350 क्वि. चावल जब्त किया गया.

बता दें कि रायपुर जिले में वर्तमान में 2,66,000 मेट्रिक टन चावल जमा किया जाना है, जिसे जमा करने के लिए रेलवे ने 26 रेक उपलब्ध कराने की बात कही थी लेकिन अब तक केवल 8 रेक ही उपलब्ध कराई गई है. इस लेकर भी कलेक्टर डॉ. गौरव सिंह ने एफसीआई के अधिकारियों को चावल जमा करने के लिए रैक उपलब्ध कराने के निर्देश दिए है. साथ ही रेलवे के अधिकारियों से भी शासन द्वारा शीघ्र रेक उपलब्ध कराने के लिए आग्रह किया है, ताकि सीएमआर चावल शीघ्र जमा किया जा सके. इस कार्रवाई में सहायक खाद्य अधिकारी पवित्रा अहिरवार, भारती हर्ष और खाद्य निरीक्षक श्रध्दा चौहान शामिल थीं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *