Today

गरजते बादलों की बारिश से राजधानी भीगी

Report by manisha yadav

रायपुर। छत्तीसगढ़ में मानसून की विदाई लगभग हो चुकी है, ठण्ड आने को है लेकिन मंगलवार को हप्ते भर की उमस और गर्मी से राहत दिलाने बादल जम कर गरजे और बरसे। बारिश के चलते आधी राजधानी सराबोर हो गई अब तापमान में गिरावट आने की संभावना है 

मौसम विभाग की माने तो 9 से 11 अक्टूबर के बीच कई जिलों में गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। दरअसल, इन दिनों प्रदेश में मानसून की सक्रियता सामान्य से कम है। प्रदेश में एक दो सथानों पर हल्की वर्षा हो सकती है। वहीँ, सबसे अधिक वर्षा वाला स्टेशन की बात करें तो कटेकल्याण जिला दंतोवाड़ा में 2.0 सेमी वर्षा दर्ज की गई। प्रदेश के रायपुर, सरगुजा व बिलासपुर संभागों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक, बस्तर संभाग में सामान्य से अधिक तथा दुर्ग संभाग में अधिकतम तापमान सामान्य रहे। सुकमा में सबसे अधिक तापमान 36.3 डिग्री सेल्सियस रहा। सबसे कम अम्बिकापुर में 20.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

जानिए 7 अक्टूबर का तापमान

लालपुर रायपुर में 35.1 तापमान, माना एयरपोर्ट 33.6, बिलासपुर 33.4, पेण्ड्र्ारोड 32.3, अम्बिकापुर 32.4, जगदलपुर 33.5 और दुर्ग में 32.8 रहा।

येलो अलर्ट जारी?

सुकमा, बीजापुर, दंतेवाड़ा, बस्तर, नारायणपुर, कोंडागांव, कांकेर, रायपुर, धमतरी, गरियाबंद, महासमुंद, बलौदाबाजार, रायगढ़, जांजगीर, कोरबा, जशपुर, सरगुजा, सूरजपुर, कोरिया में गरज चमक और आंधी-तूफान के साथ बारिश हो सकती है।

10 अक्टूबर बारिश

बलरामपुर, जशपुर, रायगढ़, जांजगीर, बलौदाबार, महासमुंद, रायपुर, गरियाबंद, धमतरी, कोंडागांव, नारायणपुर, कांकेर, बस्तर, दंतेवाड़ा, सुकमा, बीजापुर में भी गरज-चमक और आंधी तूफान के साथ बारिश हो सकती है।

15 अक्टूबर के बाद बढ़ेगी ठंड

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, 15 अक्टूबर के बाद से छत्तीसगढ़ में ठंड का आगमन होगा। मौसम के तापमान में गिरावट होगी और इस महीने के आखिरी सप्ताह में गुलबी ठंड प्रदेश में दस्तक देगी। प्रदेश में मौसम चेंज और तापमान में गिरावट के बाद ठण्ड भी बढ़ने लगेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *