Today

जन्मदिन विशेष: सनी देओल के करोड़ों के कारोबार की कहानी

Report by manisha yadav

एक्टर सनी देओल आज 19 अक्टूबर को सनी अपना 66वां जन्मदिन मना रहे हैं. उन्होंने अपने दमदार अभिनय से देशभर के दर्शकों को अपना मुरीद बनाया है. साल 2023 में आई ‘गदर 2’ (Gadar2) के बाद उनकी लोकप्रियता में जबरदस्त इजाफा हुआ. ये फिल्म उनके करियर की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई है. फिल्मों के अलावा और भी कई जगहों से सनी देओल की कमाई होती है. एक्टर कुल 130 करोड़ रुपए की संपत्ति के मालिक हैं.

प्रोडक्शन हाउस

बता दें कि देओल परिवार अपना खुद का प्रोडक्शन चलाता है, जिसका नाम है विजयता फिल्म्स प्राइवेट लिमिटेड है. इसके बैनर तले अब तक ‘बेताब’, ‘अपने’, ‘घायल’ और ‘बरसात’ जैसी कई सफल फिल्में बन चुकी हैं. सनी देओल (Sunny Deol) के साथ बॉबी देओल (Bobby Deol) भी इस प्रोडक्शन कंपनी का काम देखते हैं. इस प्रोडक्शन कंपनी की शुरुआत साल 1983 में धर्मेंद्र ने की थी. अपने प्रोडक्शन की कई फिल्मों में अभिनय करने के बाद सनी देओल (Sunny Deol) ने साल 1999 में फिल्म ‘दिल्लगी’ के साथ बतौर निर्देशक अपने करियर की शुरुआत की थी.

डबिंग और रिकॉर्डिंग स्टूडियो

प्रोडक्शन हाउस के अलावा डबिंग और रिकॉर्डिंग स्टूडियो भी सनी देओल की कमाई का बड़ा जरिया है. इसका नाम है सनी सुपर साउंड, जो मुंबई के रिहायशी इलाके में है. सनी देओल के डबिंग स्टूडियो में अधिकांश फिल्म निर्माता अपनी फिल्मों को डब करते हैं. उनके सनी विला में एक प्रीव्यू थिएटर है और बाकी प्रोडक्शन सुविधाएं भी मौजूद हैं. खास बात तो ये है कि ईशा देओल ने ‘गदर 2’ (Gadar2) की स्क्रीनिंग भी यहीं की थी.

रेस्तां और विज्ञापनों से भी होती है मोटी कमाई

फूड इंडस्ट्री में भी सनी देओल ने पैसा लगाया है. देओल परिवार के कई बड़े रेस्तरां हैं, जिनमें हरियाणा के सोनीपत में ‘गरम धरम ढाबा’ और करनाल हाईवे पर एक लोकप्रिय ‘ही मैन’ नाम का रेस्तरां भी है. इसके अलावा सनी देओल विज्ञापनों से भी खूब कमाई करते हैं. वह एक प्रोजेक्ट के लिए 2 से 3 करोड़ रुपए चार्ज करते हैं. उनके द्वारा समर्थित कुछ लोकप्रिय ब्रांड में लक्स कोजी, BKT टायर्स, मैंगो सिप और एस्कॉर्ट्स ट्रैक्टर्स शामिल हैं.

संपत्ति

बता दें कि सनी देओल कुल 130 करोड़ रुपए की संपत्ति के मालिक हैं. वो अपनी हर फिल्म के लिए 5-6 करोड़ रुपए की फीस के साथ ही मुनाफे में हिस्सेदारी भी लेते हैं. वहीं रिपोर्ट्स के मुताबिक, ‘गदर 2’ के लिए उन्होंने 20 करोड़ रुपए फीस ली थी. उनके पास ना सिर्फ आलीशान बंगला, बल्कि खेती वाली जमीनें और फार्म्स भी हैं. सनी देओल के पास 20 करोड़ रुपये से ज्यादा की कृषि भूमि भी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *