Today

टिकरापारा दुर्गाबाड़ी में सप्तमी पूजा का शुभारंभ कोलाबोउ स्नान से हुआ

Report by manisha yadav

आज सुबह 4.30 बजे, टिकरापारा कालीबाड़ी सेवा समिति की महिला कार्यकारिणी के सदस्यों ने तालाब में जाकर कोलाबोऊ स्नान की परंपरा को निभाया। यही से शुरू होता है, सप्तमी पुजा। 

दिलचस्प बात यह है कि, बंगाली लोग देवी-देवताओं को अपने में से एक, अपने परिवार के सदस्य या साथी ग्रामीणों के रूप में मानना ​​पसंद करते हैं।

कोलाबोऊ से जुड़ी एक दिलचस्प लोककथा है। लोककथा के अनुसार, गणेश की बारात घर से बहुत दूर नहीं गई थी, जब गणेश को याद आया कि वह कुछ भूल गया है। वापस लौटने पर उसने देखा कि उसकी माँ दुर्गा कटोरी भर चावल खा रही थी और पेट भर खा रही थी। गणेश को यह अजीब लगा और उसने अपनी माँ से पूछा, वह पेट भर क्यों खा रही थी। इस पर दुर्गा ने कहा था – ” जोदी तोर बौ आमाके खेते ना दये ?” (क्या होगा अगर तुम्हारी पत्नी मुझे खाने के लिए पर्याप्त भोजन नहीं दे?)। यह सुनकर गणेश परेशान हो गया, वह अपने घर से बाहर चला गया, एक केले का पेड़ काटा और उसे यह कहते हुए उसे दे दिया ” एताई तोमर बौ ” (यह आपकी बहू है)। बाद में, गणेश की शादी केले के पेड़ से कर दी गई और इस तरह उनका नाम कलबोउ, या केले की दुल्हन पड़ा। यह सब प्रचलन आदि काल से चली आ रही प्रकृति पुजा का ही अंग है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *