Today

डायबिटीज में कितना पानी पिएं?

Report by manisha yadav

डायबिटीज में आपको पानी पीने के सही तरीके के बारे में जानना चाहिए। दरअसल, पानी शरीर में हाइड्रेशन बढ़ाने का काम करता है जो कि शुगर मेटाबोलिज्म को तेज करता है। अगर शरीर में पानी की कमी होती है तो ये डिहाइड्रेशन का कारण बनता है जिससे पेशाब के जरिए शुगर शरीर से बाहर नहीं निकल पाता है। इसलिए हर डायबिटीज के मरीज को शुगर पचाने की गतिविधि को तेज करने के लिए अच्छी मात्रा में पानी पीना चाहिए।

डायबिटीज में कितना पानी पिएं?

अगर आपको डायबिटीज है तो आपको बहुत सारे तरल पदार्थ पीने चाहिए। कोशिश करें कि महिलाएं प्रति दिन लगभग 1.6 लीटर और पुरुषों के लिए प्रति दिन 2 लीटर पानी पिएं। ये सिर्फ पानी की बात हो रही है। इसके अलावा आपको दूसरे तरह पदार्थों का भी सेवन करना चाहिए जो कि डायबिटीज में कारगर तरीके से काम करती है।

गर्म या ठंडा, डायबिटीज में कौन सा पानी पिएं?

डायबिटीज में आपको गर्म पानी पीना चाहिए क्योंकि ये ब्लड वेसेल्स को फैलाने का काम करता है जिससे इंसुलिन अवशोषण बढ़ सकता है। इससे शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है साथ ही इससे पेट साफ रहता है और कब्ज की समस्या से बचाव में मदद मिलती है। इसके अलावा कोशिश करें कि बहुत ज्यादा ठंडा या गर्म पानी भी न पिएं। साथ ही रात में सोने से 2 घंटे पहले ही पानी पी लें नहीं तो पेशाब से जुड़ी समस्याएं हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *