Today

मनु भाकर का शनिवार को पेरिस ओलंपिक 2024 में मेडल की हैट्रिक लगाने का ख्वाब अधूरा रह गया

भारत की स्टार निशानेबाज मनु भाकर का शनिवार को पेरिस ओलंपिक 2024 में मेडल की हैट्रिक लगाने का ख्वाब अधूरा रह गया। मनु 25 मीटर पिस्टल इवेंट के फाइनल में मेडल से चूक गईं। वह ब्रॉन्ज के लिए हंगरी की खिलाड़ी से शूट ऑफ में पिछड़ गईं। मनु फाइनल में कुछ समय शीर्ष स्थान पर भी रहीं लेकिन लय बरकरार नहीं रख सकीं और चौथे पायदान पर फिनिश किया। तीसरा मेडल हाथ से फिसले पर मनु थोड़ा इमोशनल नजर आईं। उनकी आंखें नम हो गईं। उन्होंने अपनी एक गलती स्वीकार की, जो भारी पड़ी। 22 वर्षीय शूटर ने खुलासा किया कि आखिरी शॉट के दौरान नर्वस हो गई थीं।

मनु भले ही तीसरा मेडल जीतने से चूक गईं मगर पेरिस में दो ब्रॉन्ज पर कब्जा जमाकर बड़ा इतिहास रच डाला। वह आजादी के बाद एक ही ओलंपिक में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय हैं। उन्होंने महिला 10 मीटर एयर पिस्टल और मिश्रित टीम 10 मीटर एयर पिस्टल में सरबजोत सिंह के साथ मिलकर ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। मनु ने 25 मीटर पिस्टल इवेंट में चौथे स्थान पर रहने के बाद कहा, ”मैं आखिरी शॉट के दौरान काफी नर्वस थी। मैंने शांत रहने कोशिश की लेकिन यह पर्याप्त नहीं था। चौथा स्थान हासिल करना बहुत अच्छा नहीं होता है।”

उन्होंने कहा, ”मुझे बहुत खुशी है कि मैंने दो मेडल जीते लेकिन 25 मीटर पिस्टल में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई।” मनु ने कहा कि उनसे काफी उम्मीद की जा रही थी लेकिन इससे उन्होंने अपनी एकाग्रता भंग नहीं होने दी। उन्होंने कहा, ”ईमानदारी से कहूं तो मैं सोशल मीडिया से दूर हूं और मैंने अपना फोन तक चेक नहीं किया। मैं नहीं जानती कि दुनिया में क्या हो रहा है लेकिन मैं इतना जानती थी कि मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का प्रयास किया।” मनु ने कहा’ ”अधिकतर स्पर्धाओं में मैंने अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन इसमे अच्छा खेल नहीं दिखा सकी। जैसे ही मैंने अपना खेल खत्म किया तो तुरंत ही सोचा इस बार ना सही अगली बार।”’

स्टार शूटर ने कहा, ”मैंने और मेरी टीम ने कड़ी मेहनत की ताकि मैं पोडियम तक पहुंच सकूं और भारत पदक जीत सके। इसलिए मैं बहुत खुश हूं कि मेरी टीम पूरी यात्रा के दौरान मेरे साथ रही।” उन्होंने कहा, ”बैकस्टेज पर बहुत मेहनत की जा रही है। भारत को मेडल दिलाने के लिए बहुत से लोगों ने कड़ी मेहनत की है। मेरी पूरा सफर शानदार रहा। मैं पूरे मंत्रालय, एसएआई, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मेरे कोच, जसपाल सर, मेरे परिवार, मेरे दोस्तों, रेंज के सहयोगी स्टाफ को धन्यवाद देना चाहती हूं। मैं आप सभी का धन्यवाद करती हूं। मुझे उम्मीद है कि अगली बार हम बेहतर परिणाम लेकर आएंगे।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *