Today

रक्षाबंधन पर भाई को कौनसी राखी बांधें? जानें विशेष राखी के फायदे

Report by manisha yadav

Raksha Bandhan 2024 : कुछ ही देर बाद रक्षाबंधन के मौके पर भाई को राखी बांधने का शुभ मुहूर्त शुरू हो जाएगा। आज यानी 19 अगस्त 2024 को भद्रा और पंचक के साए में रक्षाबंधन मनाया जा रहा है। इसलिए दोपहर 1 बजकर 32 मिनट पर भद्रा समाप्त होने के बाद ही बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांध सकेंगे। इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर विश्वास का धागा बांधकर जीवनभर उनकी रक्षा का वचन ले सकती हैं। भाई-बहन के रिश्ते को खुशहाल बनाने के लिए इस खास मौके पर शुभ मुहूर्त में आप कुछ विशेष राखियां भाई की कलाई पर बांध सकती हैं आइए जानते हैं भाई को राखी बांधने का उत्तम मुहूर्त और कौन-सी राखी से भाई की चमकेगी किस्मत…

रक्षाबंधन पर राखी बांधने का उत्तम मुहूर्त : पंचांग के अनुसार, आज 19 अगस्त को भद्रा समाप्त होने के बाद दोपहर 3:00 बजे से लेकर शाम 6:00 बजे तक भाई को राखी बांधने का सबसे उत्तम मुहूर्त रहेगा।

भाई की कलाई में बांधे ये राखी :

रुद्राक्ष राखी : ज्योतिष में रुद्राक्ष राखी का बड़ा महत्व है। मान्यता है कि रुद्राक्ष राखी बांधने से व्यक्ति के सबी रोग-दोष दूर होते हैं। रुद्राक्ष भगवान शिव का अंश माना गया है और स्वास्थ्य में सुधार आता है।

चांदी की राखी : ज्योतिष के अनुसार, रक्षाबंधन पर आप भाई को चांदी की राखी भी बांध सकती हैं। मान्यता है कि चांदी की राखी पहने से कुंडली में चंद्र दोष समाप्त होता है। मानसिक शांति मिलती है और जीवन में सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है।

वैदिक राखी : वैदिक राखी प्राकृतिक तत्वों से निर्मित राखी है। इसे केसर, दूर्वा, अक्षत,चंदन, सरसों के दाने को रेशमी धागे में बांधकर या सिलाए करके। कलावे में बांधकर भाई की कलाई पर बाधा जाता है। वास्तु में इस राखी को बेहद शुभ माना गया है। मान्यता है कि इस राखी को बांधने से भाई की समाज में यश-कीर्ति फैलती है और जीवन की बाधाएं समाप्त होती हैं। धन-दौलत में वृद्धि होती है।

ऊँ राखी : भाई की कलाई पर गोल्ड या चांदी के ऊँ प्रतीक की राखी भी बांध सकती है। मान्यता है कि यह सुंदर दिखने के साथ जीवन में खुशियां लाती है और भोलेनाथ की कृपा हमेशा बनी रहती है।

लाल या पीले धागे की राखी : इसके अलावा भाई को लाल या पीले रेशमी धागे की राखी बांधना भी बेहद शुभ माना जाता है। मान्यता है कि इससे सूर्य और गुरु ग्रह दोनों मजबूत होते हैं और साल भर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। गुरु ग्रह के शुभ प्रभाव से करियर में अपार सफलता मिलेगी। हर क्षेत्र में तरक्की के योग बनेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *