Today

रेडक्रॉस शाखा में चुनाव कराएं और सदस्यता अभियान चलाएं : राज्यपाल

Report by manisha yadav

रायपुर। राज्यपाल रमेन डेका ने गुरुवार को राजभवन में भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी छत्तीसगढ़ शाखा की गतिविधियों की समीक्षा की और प्रदेश रेडक्रॉस में वर्ष अंत तक लोकतांत्रिक पद्धति से चुनाव कराने एवं सदस्यता अभियान को और अधिक तेज करने के निर्देश दिये।

राज्यपाल डेका ने कहा कि रेडक्रॉस सोसायटी को राज्य के जरूरत मंदों, वंचित वर्गों एवं महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए कार्य करना चाहिए। उन्हांेने सोसायटी द्वारा राज्य में नर्सिंग संस्थान एवं ब्लड बैंक की और अधिक शाखाएं संचालित करने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि आम जनता की सुविधा के लिए एंबुलेंस की संख्या बढ़ानी चाहिए।

इस अवसर पर छत्तीसगढ़ के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एम.के.राउत ने बताया कि रेडक्रॉस द्वारा संचालित ब्लड बैंक को अत्याधुनिक बनाने के लिए सर्वसुविधायुक्त भवन का निर्माण कार्य प्रगति पर है। आकस्मिक स्थिति में प्राथमिक चिकित्सा उपलब्ध कराने के लिए 51 शासकीय चिकित्सकों को प्रशिक्षक के रूप में नियुक्त किया गया है। उनके द्वारा राज्य के सभी जिलों में गांव-गांव में प्राथमिक चिकित्सा सहायता का प्रशिक्षण दिया जा रहा है साथ ही औद्योगिक क्षेत्रों में श्रमिकों को भी प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार की संस्था ग्रामीण विद्युत कॉर्पोरेशन द्वारा 4 करोड़ 83 लाख की  लागत के चार मेडिकल मोबाईल यूनिट (एबुलेंस) आदिवासी क्षेत्रों के लिए उपलब्ध कराया जा रहा है। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ रेडक्रॉस समिति के चेयरमेन अशोक अग्रवाल उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *