Today

नौसेना की ताकत में इजाफा: आईएनएस विक्रांत पश्चिमी बेड़े में शामिल

Report by manisha yadav

नई दिल्ली। भारतीय नौसेना ने भारत के स्वदेशी विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत को अपने पश्चिमी बेड़े में शामिल कर लिया है, यह इसके परिचालन तैनाती की शुरुआत है.

आईएनएस विक्रांत को सितंबर 2022 में नौसेना में शामिल किया गया था. विमानवाहक पोत आईएनएस कदंबा से संचालित होगा, जो भारत के पश्चिमी तट पर कर्नाटक में कारवार के पास स्थित एक एकीकृत रणनीतिक नौसैनिक अड्डा है.

पश्चिमी नौसेना कमान ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, “भारत का स्वदेशी विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत, भारतीय नौसेना की ‘स्वॉर्ड आर्म’ की समुद्री शक्ति और पहुंच में महत्वपूर्ण वृद्धि करते हुए पश्चिमी बेड़े में शामिल हो गया है.”

इसमें कहा गया कि भारत के अन्य विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रमादित्य के नेतृत्व में कैरियर बैटल ग्रुप ने अरब सागर में बहु-डोमेन अभ्यास और ट्विन कैरियर फाइटर ऑपरेशन के साथ आईएनएस विक्रांत को शामिल किया.

एक वाहक युद्ध समूह में पश्चिमी बेड़े के कई विध्वंसक, फ्रिगेट, कोरवेट, अपतटीय गश्ती जहाज (ओपीवी) और पनडुब्बियाँ होती हैं जो एक साथ काम करती हैं. कोलकाता श्रेणी के विध्वंसक और तलवार श्रेणी के फ्रिगेट आईएनएस विक्रमादित्य के नेतृत्व वाले वाहक युद्ध समूह का हिस्सा हैं.

डेक-आधारित लड़ाकू जेट मिग-29के के एकीकरण के साथ, विक्रांत में अब 30 हेलीकॉप्टर और फिक्स्ड-विंग लड़ाकू विमानों को ले जाने की समग्र क्षमता है. विमानवाहक पोत बराक-8 मिसाइलों से लैस है.

भारतीय नौसेना के इनहाउस डायरेक्टोरेट ऑफ़ नेवल डिज़ाइन (DND) द्वारा डिज़ाइन किया गया और CSL द्वारा निर्मित, स्वदेशी विमान 262 मीटर लंबा है और इसका विस्थापन 45,000 टन है.

कोच्चि में कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड में INS विक्रांत का “गारंटी रिफिट” चल रहा था. रिफिट ट्रायल पूरा होने के बाद, वाहक पश्चिमी बेड़े में शामिल हो गया. यह अब INS विक्रमादित्य के साथ एक वाहक युद्ध समूह का विमानन घटक प्रदान करेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *