जल संरक्षण के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान पर छत्तीसगढ़ के ग्राम पंचायत मासुलपानी को द्वितीय पुरस्कार

Report by manisha yadav

नयी दिल्ली. छत्तीसगढ़ में कांकेर जिले के ग्राम पंचायत मासूलपानी को जल संरक्षण के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान पर मंगलवार को यहां 5वें राष्ट्रीय जल पुरस्कार समारोह में श्रेष्ठ पंचायत की श्रेणी में द्वितीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
राष्ट्रीय राजधानी में विज्ञान भवन में आयोजित समारोह में केंद्रीय जल मंत्री सीआर पाटिल ने ग्राम पंचायत मासुलपानी की सरपंच रमिया नेताम को पुरस्कार प्रदान किया।
जल संरक्षण के क्षेत्र में मासुलपानी पंचायत ने ग्राम पंचायत में 161 जल शेड संरचनाएं बनाई गई हैं जिनमें 99 फार्म तालाब शामिल हैं। इसके अलावा वर्ष 2023 के दौरान पंचायत द्वारा 39 नंबर ब्रशवुड, एक सामुदायिक तालाब डी-सिल्टिंग, 02 कुएं, 02 भूमिगत बांध, 03 गेबियन और अन्य संरचनाओं का निर्माण किया गया है। इससे लोगों ने सिंचाई के लिए सतही जल का उपयोग करना शुरू कर दिया है। जल संरक्षण और इसके समुचित उपयोग की दिशा में इस नवाचार के लिए जिले की मासुलपानी ग्राम पंचायत को पुरस्कृत किया गया है।
जल शक्ति मंत्रालय राष्ट्रीय स्तर पर जल प्रबंधन और जल संरक्षण के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए एक व्यापक अभियान चलाया जा रहा है। लोगों में जल के महत्व के बारे में जागरूकता उत्पन्‍न करने और लोगों को सर्वोत्तम जल उपयोग प्रणालियों को अपनाने के लिए प्रेरित करने के लिए राष्ट्रीय जल पुरस्कार प्रदान किया जाता है।
राष्ट्रीय जल पुरस्कार (एनडब्‍ल्‍यूए) देश भर में व्यक्तियों और संगठनों द्वारा ‘जल समृद्ध भारत’ के सरकार के विज़न को प्राप्त करने में किए गए अच्छे काम और प्रयासों पर केंद्रित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *