Today

फिल्म निर्देशक आदित्य धर समेत 32 लोग जम्मू-कश्मीर में सम्मानित

RAMEEZA

देश के 74वें गणतंत्र दिवस के तहत घोषित पुरस्कारों में दीपक कुमार और सरोज बाला का नाम भी शामिल है, जो एक जनवरी को राजौरी जिले के धंगरी गांव में हमले के दौरान आतंकवादियों से लड़ते हुए शहीद हो गए थे। इन दोनों को बहादुरी के क्षेत्र में पुरस्कार के लिए चुना गया है।

फिल्म ‘‘उरी- द सर्जिकल स्ट्राइक’’ के निर्देशक आदित्य धर, क्रिकेटर उमरान मलिक और शीर्ष टेनिस खिलाड़ी अंकिता रैना समेत 32 लोगों को बृहस्पतिवार को जम्मू-कश्मीर में सरकारी पुरस्कारों के लिए चुना गया। देश के 74वें गणतंत्र दिवस के तहत घोषित पुरस्कारों में दीपक कुमार और सरोज बाला का नाम भी शामिल है, जो एक जनवरी को राजौरी जिले के धंगरी गांव में हमले के दौरान आतंकवादियों से लड़ते हुए शहीद हो गए थे। इन दोनों को बहादुरी के क्षेत्र में पुरस्कार के लिए चुना गया है।

जम्मू-कश्मीर प्रशासन द्वारा जारी एक आदेश के अनुसार, कश्मीरी और उर्दू के मशहूर लेखक बशीर भद्रवाही, कश्मीरी सूफी शास्त्रीय संगीत को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए उस्ताद मोहम्मद याकूब शेख और कश्मीरी भाषा, संगीत और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए शारदा रेडियो की स्थापना करने वाले रमेश हंगलू को ‘लाइफटाइम अचीवमेंट’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया। कला क्षेत्र में योगदान के लिए केंद्र शासित प्रदेश ने अभिनेता विद्युत जामवाल, लेखक निर्देशक आदित्य धर, फिल्म निर्देशक मीर सरवर और कश्मीरी लोक गायक नूर मोहम्मद को पुरस्कार के लिए चुना।

इसके अलावा, टेनिस खिलाड़ी अंकिता रैना, क्रिकेटर उमरान मलिक, फुटबॉल खिलाड़ी इशान पंडित, इंशा बशीर (बास्केटबॉल-व्हील चेयर खिलाड़ी), आयरा हसन चिश्ती (वुशु), सोहम कमोत्रा (शतरंज), राहुल जांगराल (पर्वतारोहण), मुस्कान राणा (जिमनास्टिक), कृतार्थी कोटवाल (फेंसिंग) और मन्नत चौधरी (वॉलीबॉल) को भी पुरस्कार के लिए चुना गया। प्रशासन ने लेखन और पत्रकारिता समेत अन्य क्षेत्रों में योगदान के लिए भी पुरस्कारों के लिए हस्तियों का चुना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *