Today

जेसन रॉय का शतक गया बेकार, साउथ अफ्रीका ने इंग्लैंड के मुंह से छीनी जीत

 नई दिल्ली . साउथ अफ्रीका ने इंग्लैंड को पहले वनडे में 27 रनों से हराकर तीन मैच की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। मेजबान टीम की जीत के हीरो वेन डर डुसेन के साथन एनरिच नॉर्खिया और सिसंडा मागला रहे जिन्होंने जेसन रॉय के तूफानी शतक के बावजूद इंग्लैंड को धूल चटाने में मदद की। साउथ अफ्रीका ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड के सामने 299 रनों का लक्ष्य रखा था। साउथ अफ्रीका को इस स्कोर तक पहुंचाने में डुसेन का अहम योगदान रहा, उन्होंने 117 गेंदों पर मात्र 6 चौकों और एक छक्के की मदद से 111 रनों की पारी खेली। इंग्लैंड को इस लक्ष्य का पीछा करते हुए जरूर शानदार शुरुआत मिली, मगर सलामी बल्लेबाजों के आउट होने के बाद टीम ताश के पत्तों की तरह ढह गई। इंग्लैंड 44.2 ओवर में 271 रनों पर ही ढेर हो गया।
 

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम को कप्तान टेंबा बावूमा और क्विंटन डी कॉक की सलामी जोड़ी ने अच्छी शुरुआत दी। दोनों खिलाड़ियों ने 30 से अधिक रन बनाए, मगर वह अपनी इस शुरुआत को बड़े स्कोर में तबदील नहीं कर पाए। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे डुसेन ने शतक जड़ा, वहीं उनका साथ डेविड मिलर ने 53 रनों की अर्धशतकीय पारी खेलकर दिया। इंग्लैंड के लिए लंबे समय बाद वापसी कर रहे जोफ्रा आर्चर काफी महंगे साबित हुए, उन्होंने 10 ओवर के कोटे में 81 रन खर्च कर एक विकेट झटका। वहीं इंग्लिश टीम के लिए सबसे सफल गेंदबाज सैम कुर्रन रहे जिनके खाते में तीन विकेट आई। 299 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड को जेसन रॉय और डेविड मलान की जोड़ी ने तूफानी शुरुआत दी। दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 19.3 ओवर में 146 रन जोड़े। मलान (59) के रूप में मागला ने इंग्लैंड को पहला झटका दिया, इसके बाद इंग्लैंड ने अगले 6 रन में दो विकेट और खो दिए जिसने साउथ अफ्रीका की वापसी का मौका दिया। 
 
लागातार हो रहे विकेट के इस पतन के बाद सारी उम्मीदें जेसन रॉय पर थी, मगर वह भी 200 रन से पहले आउट हो गए। रॉय ने 91 गेंदों पर 113 रन की पारी खेली। रॉय जब आउट हुए तब इंग्लैंड को लगभग 21 ओवर में 103 रनों की दरकार थी। यह लक्ष्य इतना भी मुश्किल नहीं था, मगर साउथ अफ्रीका की धारधार गेंदबाजी के चलते इंग्लैंड 27 रन पीछे रह गया। नॉर्खिया ने इस दौरान 4 विकेट चटकाए, वहीं मागला को तीन सफलताएं मिली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *