e-mail : abdulhamid97@gmail.com

Monday, 6 December 2021 - 11:42pm

रायपुर. मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की पहल पर पशुधन के माध्यम से पशुपालकों के आय में वृद्धि करने के लिए कृषि विभाग द्वारा राज्य शासन की महत्वाकांक्षी गोधन न्याय योजना संचालित की जा रही है। योजना के क्रियान्वयन के लिए चिप्स द्वारा विकसित ‘‘वेबसाईट एवं मोबाइल एप’’ से गोबर विक्रेताओं को विक्रय संबंधी जानकारी और गोबर विक्रय की राशि ऑनलाइन प्राप्त हो रही है। चिप्स द्वारा विकसित इस ‘‘वेबसाईट एवं मोबाइल एप’’ को देश की ख्याति प्राप्त आई.टी. संस्था एलेट्स टेक्नोमिडिया ने डिजिटल गवर्नेंस श्रेणी में राष्ट्रीय स्तर का पुरस्कार “अवार्ड आफ एक्सीलेंस” भी प्रदान किया है।

शेयर करे

Report by
Mukesh Gusaiana

अधिकतर युवा फेल होने के बाद पूरी तरह से निराश हो जाते हैं और जीने की ही उम्मीदें छोड़ देते हैं। मगर कुछ ऐसे भी युवा होते हैं जो हार में भी जीत तलाशते हैं और उसमें कामयाब भी होते हैं। UPSC Exam Topper रूक्मणि रियार भी एक ऐसा ही नाम है।

उन्होंने टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज से मास्टर्स डिग्री हासिल करने के बाद UPSC Civil Service Exam की तैयारी की और पहले ही चांस में यूपीएससी परीक्षा की टॉपर्स लिस्ट में दूसरा स्थान हासिल किया। सबसे बड़ी बात, उन्होंने ये कामयाबी कोई कोचिंग क्लास ज्वॉइन किए बिना हासिल की।

कौन है आईएएस रुक्मिणी?

शेयर करे

00 टीकाकरण के लिए पात्र 51 प्रतिशत आबादी को दोनों डोज लगे, 91 प्रतिशत को पहला टीका
रायपुर। छत्तीसगढ़ में कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराक लेने वालों की संख्या एक करोड़ को पार कर गई है। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए प्रदेश में एक करोड़ 22 हजार 404 लोगों ने इसके दोनों टीके लगवा लिए हैं। यह प्रदेश में टीकाकरण के लिए पात्र आबादी एक करोड़ 96 लाख 51 हजार का 51 प्रतिशत है। टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने के लिए विगत 1 दिसम्बर से समर्थन मूल्य पर किसानों से धान खरीदी की शुरूआत के बाद खरीदी केंद्रों में भी कोरोना टीकाकरण किया जा रहा है।

शेयर करे

रायपुर। खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 में 1 दिसंबर से प्रारंभ हुए धान खरीदी में अंत तक रायपुर जिले में 303216.20 क्विंटल धान खरीदी की जा चुकी है। इसके एवज में 920.00 क्विंटल धान मिलर्स द्वारा उठाव कर लिया गया है। कलेक्टर रायपुर सौरभ कुमार द्वारा स्वयं उर्पाजन केंद्रों का सतत निरीक्षण कर रहे है, ऐसे में इनके निर्देशनुसार धान उठाव में तेजी आई है।

शेयर करे

00 राज्यपाल शामिल हुईं बघमार में आयोजित क्रांतिवीर कंगला मांझी स्मृति दिवस व सम्मान समारोह में
रायपुर। राज्यपाल अनुसुईया उइके सोमवार को बालोद जिले के ग्राम बघमार में श्री मांझी अंतर्राष्ट्रीय समाजवाद आदिवासी किसान सैनिक संस्था नई दिल्ली द्वारा आयोजित क्रांतिवीर कंगला मांझी स्मृति दिवस एवं सम्मान समारोह में शामिल हुई। उन्होंने क्रांतिवीर कंगला मांझी के छायाचित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्जवलित कर उन्हें नमन किया। इस अवसर पर राजमाता फूलवा देवी कांगे ने समारोह की अध्यक्षता की। समारोह में राज्यपाल ने सम्मानित सभी प्रबुद्धजनों को शुभकामनाएं दी।

शेयर करे

रायपुर। राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके ने भारत रत्न डॉ. भीमराव अंबेडकर की पुण्यतिथि के अवसर पर उन्हें नमन किया है। उन्होंने अपने निवास में डॉ. अंबेडकर के छाया चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किए। राज्यपाल ने कहा कि डॉ. भीमराव अम्बेडकर ने समाज के वंचित एवं कमजोर तबके के सशक्तिकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने सामाजिक समरसता पर बल देते हुए हमेशा शोषितों और पीडि़तों के लिए आवाज बुलंद की। वे महिला उत्थान के भी प्रबल पक्षधर थे और उन्हें सशक्त, सबल एवं शिक्षित करने पर बल दिया। डॉ. अंबेडकर की संविधान निर्माण में भी महत्वपूर्ण भूमिका थी।

शेयर करे

जनता की राय

कोरोना से बचने के लिए लोगों को मास्क लगाना जरूरी है कि नहीं

User login