e-mail : abdulhamid97@gmail.com

Thursday, 22 October 2020 - 3:34pm

आपके निवेश को रोके बिना ' तुरंत पैसा ' उपलब्ध कराने की सुविधा '

मुंबई : भारत के सबसे तेज़ी से आगे बढ़ रहे निवेश प्लेटफार्म ' कुवेरा . इन 'KUVERA.in] ने आज " प्रतिभूतियों [ सिक्योरिटीज़ ] के सामने ऋण " की शुरुआत करके निवेश की वर्तमान सुविधाओं की श्रृंखला में नयी वृद्धि की है। इस नयी सुविधा से किसी व्यक्ति को उसके द्वारा खरीदे गए म्युचअल फंड्स के सामने तुरंत पैसा उपलब्ध हो सकेगा। यह सुविधा किसी भी प्रकार के म्युचअल फंड्स पर मिलेगी भले ही वे अनेक प्लेटफॉर्म्स से सम्बंधित हों , नियमित या प्रत्यक्ष हों , ऑफलाइन या ऑनलाइन हों। उन फंड्स पर कम ब्याज दरों पर अधिकतम ऋण मिल सकेगा चाहे वे फंड्स किसी से भी खरीदे गए हों या उनका प्रबंधन वर्तमान में कोई भी कर रहा हो।

' प्रतिभूतियों के सामने ऋण ' में आप कुवेरा . इन पर मात्र कुछ क्लिक्स के द्वारा अपने म्युचअल फंड्स की मार्केट वैल्यू की 80 प्रतिशत तक की राशि ऋण के रूप में ले सकते हैं। यह सारी प्रक्रिया 3 मिनट से भी कम समय में डिजिटली पूरी हो जाती है। विश्वास और पारदर्शिता के अपने मूल सिद्धांतों का पालन करते हुए , कुवेरा अपनी फीस , अगर कोई अतिरिक्त फीस हो तो वह भी , पहले से ही जाहिर कर देती है। कुवेरा ऋण पर सबसे कम ब्याज दरों पर ऋण उपलब्ध कराती है जोकि क्रेडिट कार्ड या व्यक्तिगत ऋण की दरों से काफी कम हैं। ऋण देने वाले म्युचअल फण्ड पर' लियन ' चिन्हित करके और ऋण वितरित करके ऋण देने की प्रक्रिया पूरी करते हैं। बस 2 दिनों से कम समय में उपयोगकर्ता बैंक खाते में पैसा अंतरित हो जाता है जबकि उनके फंड्स यूनिट सम्बंधित फण्ड हाउसेस के पास सुरक्षित रहते हैं।

' कुवेरा . इन ' की ' प्रतिभूतियों के सामने ऋण' वास्तव में एक सर्व उपयोगी सुविधा है चूँकि इसमें इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है कि फंड्स किस प्लेटफार्म या ब्रोकर से खरीदे गए हैं। किसी भी व्यक्ति को बस इतना करना है कि उसे अपने फंड्स ' कुवेरा . इन ' पर ऑनलाइन प्रस्तुत करने हैं और उसे कुवेरा के किसी भी वर्तमान उपयोगकर्ता की तरह ही कम से कम ब्याज दरों पर ऋण मिल जाएगा।

' कुवेरा . इन' आपको अपने फंड्स पर कम से कम ब्याज दर पर ऋण लेने में मदद कर सकता है। नए उपयोगकर्ता को अपने फंड्स को कुवेरा को ऑनलाइन प्रस्तुत करना है और उसे भी कुवेरा के वर्तमान उपयोगकर्ताओं की तरह से ऋण मिल सकता है।

कुवेरा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी , गौरव रस्तोगी के अनुसार।," ' प्रतिभूतियों के सामने ऋण' हमारी एक और ऐसी भेंट है जोकि किसी आपातकाल में निवेशक को अपने म्युचअल फंड्स का लाभ उठाने का अवसर देती है। कम अवधि की पैसे की आवश्यकता को पूरा करने के लिए यह एक सुरक्षित , तेज़ और असीमित विकल्प है जिससे आपके वित्तीय लक्ष्यों पर भी बहुत ही कम असर पड़ता है। कोविड 19 की वजह से बढ़ी वर्तमान अनिश्चिताओं ने निवेशों में निरंतरता रखते हुए पैसे की उपलब्धता को बनाये रखने के सस्ते उपायों के महत्व को बढ़ा दिया है। इस सुविधा के शीघ्र शुरू होने तथा हमारे 7 लाख से अधिक कुवेरियन में से अधिकाँश द्वारा इस सुविधा को बड़े पैमाने पर स्वीकार करने और सकारात्मक प्रतिक्रिया देने पर हम ख़ुशी महसूस कर रहे हैं. इन लोगों को एक सप्ताह पूर्व इस सुविधा का सीमित स्तर पर लाभ दिया गया था। "

म्युचअल फंड्स यूनिट्स के सामने ऋण ओवरड्राफ्ट के रूप में है और ब्याज केवल उतनी ही रकम पर लगता है जो ऋण के रूप में ली जाती है। यह नया उत्पाद इससे पहले के एक उत्पाद के बाद आया है जोकि एक सुरक्षा चक्र प्रदान करने वाला है - ' सेवस्मार्ट ' . यह एक जमा खाता है जो भारत में शीर्ष म्युचअल फण्ड कंपनियों के विभिन्न लिक्विड फंड्स से जुड़ा हुआ है और यह 30 मिनटों के भीतर ही 2 लाख रुपये तक की रकम उपलब्ध कराता है।

' कुवेरा . इन' की स्थापना 2016 में भारत के पहले वेब आधारित ' फ्री टू यूस ' म्युचअल फण्ड इन्वेस्टमेंट प्लेटफार्म के रूप में हुई थी। यह 7 लाख से अधिक निवेशकों को ऐसे अनुपम निवेश साधनों की श्रृंखला उपलब्ध कराता है जिन्हे उनकी बचत बढ़ाने और अपने वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए तैयार किया गया है। इसके पास 9 ,500 करोड़ रुपये से अधिक की परिसंपत्तियां हैं। कुवेरा . इन वह पहला प्लेटफार्म है जो अपने उपयोगकर्ता को रेगुलर म्युचअल फण्ड से डायरेक्ट म्युचअल फंड्स में आसानी से बदलने के सुविधा देता है जिससे निवेश कम लागत पर होता है। कई अनूठी विशेषताओं जैसेकि पारिवारिक लॉग इन , म्युचअल फण्ड पोर्टफोलियो

शेयर करे

Add new comment

जनता की राय

अपनी राय दीजिये ,26 जनवरी में कागज के तिरंगे पर प्रतिबंध लगाना चाहिए ताकी उसका अपमान न हो ?

User login