e-mail : abdulhamid97@gmail.com

Thursday, 21 October 2021 - 6:27am

भिलाई। अगर आप स्ट्रीट वेंडर्स हैं और कोराेना काल में आपकी आर्थिक स्थिति खराब हो गई तो सरकार आपकी मदद के लिए बढ़िया स्कीम लेकर आई है. पीएम स्व निधि से समृद्धि योजना के तहत आपको लोन मिलेंगे. नगर निगम भिलाई में इसकी शुरुआत हो गई है. 7 अगस्त तक लोन के लिए शिविर का आयोजन किया जा रहा है. जहां स्ट्रीट वेंडर्स आवेदन कर 10 से 20 हजार रुपए तक लोन प्राप्त कर सकते हैं.

निगम के उपायुक्त व पंडित दीनदयाल योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के नोडल अधिकारी सुनील अग्रहरि ने बताया कि, पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) योजना अंतर्गत निगम भिलाई क्षेत्र में शहरी पथ विक्रेताओं को 10 हजार का लोन प्रदान किया जाएगा. इस योजना का बेहतर क्रियान्वयन भिलाई निगम क्षेत्र में निगम आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी के कुशल मार्गदर्शन में हो रहा है. इस योजना का लाभ अब तक 6500 लोगों ने उठाया है. जिन्हें प्रति वेंडर्स 10000 रुपए का लोन मिल चुका है. वहीं 5300 हितग्राहियों का प्रकरण बैंक में प्रक्रियाधीन है, 1700 अपात्र की श्रेणी में शामिल है. इस प्रकार कुल 11800 हितग्राहियों ने स्व निधि के तहत अपना पंजीयन कराया था.

कुल लक्ष्य की अगर बात करें तो 12555 हितग्राहियों को पीएम स्व निधि का लाभ दिलाया जाना है. 11800 हितग्राही पहले से ही पंजीकृत हैं. इस तरह से 755 नवीन प्रकरण तैयार किए जाने हैं. जिसके लिए आवेदन किया जा सकता है. शहरी पथ विक्रेताओं एवं उनके परिवार के सदस्यों को अधिकतम सामाजिक आर्थिक प्रोफाइलिंग कर योजनाओं का अधिकतम लाभ दिलाने के लिए स्ट्रीट फूड वेंडर्स को स्विगी एवं जोमैटो प्लेटफार्म पर जोड़ने की कार्यवाही भी की जा रही है. योजना के लक्ष्य को पूर्ण करने के लिए निगमायुक्त ने नोडल अधिकारी सुनील अग्रहरि को इसकी जिम्मेदारी सौंपी है.

शेयर करे

Add new comment