e-mail : abdulhamid97@gmail.com

Monday, 6 December 2021 - 11:28pm

Report by
Mahira khan
कोरोना से संक्रमित हुए आधे से अधिक लोगों में स्वस्थ होने के छह महीने बाद तक कुछ लक्षण सामने आते रहते हैं। इसे लांग कोविड कहते हैं। अमेरिका के पेन स्टेट कॉलेज ऑफ मेडिसिन के अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि सरकारों, स्वास्थ्य देखभाल संगठनों और सार्वजनिक स्वास्थ्य पेशेवरों को बड़ी संख्या में ऐसे मामलों के लिए तैयार रहना चाहिए। इनमें कोविड से स्वस्थ हो चुके लोगों को अनेक तरह के मनोवैज्ञानिक और शारीरिक लक्षणों के लिए देखभाल की जरूरत हो सकती है। उन्होंने कहा कि बीमारी के दौरान कोरोना के अनेक रोगियों में थकान, सांस लेने में कठिनाई, छाती में दर्द और स्वाद या गंध चले जाने जैसे लक्षण होते हैं।
जेएएमए नेटवर्क ओपन पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन में 57 रिपोर्ट की समीक्षा की गई। इनमें 2,50,351 लोगों के आंकड़े शामिल हैं। इनमें वयस्क और बच्चे हैं जिन्हें टीका नहीं लगा था और जिनमें दिसंबर 2019 से मार्च 2021 के बीच कोविड-19 होने का पता चला था।
जिन लोगों पर अध्ययन किया गया, उनमें 79 प्रतिशत को अस्पतालों में भर्ती कराया गया था और अधिकतर रोगी (79 प्रतिशत) अधिक आय वाले देशों के हैं। रोगियों की औसत आयु 54 वर्ष रही और अधिकतर (56 प्रतिशत) पुरुष थे।

शेयर करे

Add new comment