e-mail : abdulhamid97@gmail.com

Thursday, 22 October 2020 - 3:38pm

नई दिल्ली। कोरोना के खौफ के बीच जहां तक संभव है, लोग घर पर ही हैं। हालांकि, जरूरी सामान या काम के सिलसिले में उन्हें कभी-कभी बाहर निकलना ही पड़ता है। इसी क्रम में संक्रमण भी फैलता जा रहा है। इसे देखते हुए डॉक्टरों और संक्रामक बीमारियों के विशेषज्ञों ने कई उपयोगी टिप्स दिए हैं। ये टिप्स अपनाकर आप इस खतरनाक संक्रमण से काफी हद तक सुरक्षित रह सकते हैं, क्योंकि इससे आपका घर वायरस प्रूफ बन सकता है।

दयानंद मेडिकल कॉलेज, लुधियाना के डॉ विवेक गुप्ता ने बताया कि भारतीय कल्चर में घर को साफ-सुथरा बनाए रखने की सीख दी जाती है। हमें फिर से उन उपायों का पालन करना होगा। हम रसोई में चप्पल पहनकर नहीं जाते थे। पहले भी हम घर से बाहर जूते उतारते थे। अब हमें घर की चप्पल पहनकर ही अंदर आना चाहिए। बाहर से आते ही तुरंत नहाने की कोशिश करनी चाहिए। डॉ विवेक कहते हैं कि लिफ्ट में चलें तो लिफ्ट की दीवार की ओर चेहरा रखें, न कि लोगों की ओर। इस तरह छोटी-छोटी बातें सीखकर हम वायरस से बच सकते हैं।

1. जॉर्ज वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के डॉ लीना वेन, डॉ मेडिकल सेंटर बाल्टिमोर के डॉ के कौशिक और जर्नल वायरोलॉजी के एडिटर डॉ रिचर्ड के मुताबिक, घर के एक व्यक्ति को ही सामान खरीदने के लिए बाहर भेजें। इससे संक्रमण की आशंका कम होगी। वहीं, घर में एक डिसइंफेक्शन क्षेत्र बनाएं।

2. जब आप बाहर निकलें तो दूसरों से कम से कम छह फुट यानी दो गज की दूरी बनाए रहें। वहीं शॉपिंग करते समय अपने कार्ट या बॉस्केट की हैंडल को पोंछ दें। जब घर से बाहर हों तो मास्क जरूर लगाएं। वहीं, लगातार हाथ धोते और सैनेटाइज करते रहें। अपने चेहरे को छूने से बचें।

3. जब वापस आएं तो अपना हाथ साबुन और पानी से कम से कम 20 मिनट तक धोएं। घर के डिसइंफेक्शन क्षेत्र में अपने झोले और फूड पैकेट को डिसइंफेक्ट करें।

4.दरवाजे का हैंडल, लाइट स्विच, चाभी, फोन, कीबोर्ड, रिमोट को साफ करें। डिसइंफेक्शन के लिए अच्छे संक्रमकनाशक का इस्तेमाल करें और सरफेस को 3-5 मिनट के लिए गीला ही छोड़ दें। घर में साबुन, ब्लीच, संक्रमणनाशक और सैनेटाइजर रखें।

5.डिलिवरी करने वाले वर्कर से कहें कि घर के दरवाजे पर ही डिलिवरी रख दें। अगर आपको दरवाजे पर आने की जरूरत पड़े तो कम से कम 6 फुट की दूरी बनाकर रखें।

6.सभी सामान और डिलिवरी के लिए ऑनलाइन भुगतान ही करें।

7.कपड़े और टावल को गर्म पानी में धोएं। गंदे कपड़े को झटकें नहीं, वरना उस पर लगा वायरस घर की हवा में फैल सकता है।

8.अपने घर में किसी मेहमान को न आने दें। अगर कोई परिवार का सदस्य आता भी है तो उन्हें अपने लिविंग एरिया में न आने दें। अगर वे लिविंग एरिया में आते हैं तो उनके छह फुट की दूरी पर रखें।

9. घर में कोई बीमार पड़े तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और सलाह लें। बीमार सदस्य को घर के एक अलग हिस्से में रखें और उनके सामान को साझा न करें। बीमार शख्स के सामान अलग रखें।

10. अगर आपके घर में पेट्स हैं तो उन्हें दूसरे इंसानों के संपर्क में आने से रोकें।

11. यूनीसेफ ने कोविड 19 के दौरान घर में पारिवारिक सौहार्द बनाए रखने के लिए कई टिप्स दिए हैं। जैसे बच्चों समेत सभी लोगों से सकारात्मक तरीके से बात करने की सलाह दी गई है।

शेयर करे

Add new comment

जनता की राय

अपनी राय दीजिये ,26 जनवरी में कागज के तिरंगे पर प्रतिबंध लगाना चाहिए ताकी उसका अपमान न हो ?

User login