e-mail : abdulhamid97@gmail.com

Saturday, 15 May 2021 - 2:03am

Report by shabnam khan

नई दिल्ली | अक्सर ऐसा होता है कि बहुत थके होने पर हम सोना तो चाहते हैं लेकिन सो नहीं पाते। बेहतर नींद लेने के लिए हम बहुत कोशिश करते हैं लेकिन बीच-बीच में हमारी नींद टूट जाती है। वहीं, कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें रात में डरावने सपने आते हैं। कभी-कभी बुरे दिन फ्लैशबैक की तरह चलते हुए नजर आते हैं। ऐसी स्थिति में जब भी आप सोकर उठते हैं, तो आपके सिर में दर्द होने लगता है। ऐसे में कुछ ऐसे उपाय हैं जिनसे आप सुकून की नींद पा सकते हैं।
गुनगुने पानी से नहाएं
गुनगुने पानी से नहाना आपको कई बीमारियों से ही नहीं बचाता बल्कि इससे आपको अच्छी नींद भी आती है। ऐसे में अगर आपको नींद न आ रही हो, तो आप गुनगुने पानी से नहाकर सोने के लिए जा सकते हैं, इससे आपकी दिनभर की थकान उतर जाएगी।
कोई किताब पढ़ें
आपको सोने से पहले अगर फिल्म या वीडियो देखने की आदत है, तो इस आदत को यहीं छोड़ दीजिए क्योंकि इससे आपकी नींद में खलल पड़ता है। आप नींद के लिए कोई अच्छी किताब पढ़ सकते हैं, जिससे आप दिन भर की बातों को भूलकर उस दिशा में सोचने लग जाएं।
मेडिटेशन करें
मेडिटेशन सिर्फ सुबह के समय ही न करें बल्कि आप कभी भी आंखें बंद करके ध्यान लगा सकते हैं। मेडिटेशन करने के कई फायदे हैं। इन फायदो में सबसे अहम फायदा है कि इससे हमारा मन शांत होता है और हम बेहतर तरीके से सो सकते हैं।
अपने किसी करीबी या दोस्त से बात करें
यह थेरेपी सबसे कारगर है। आपको अगर नींद न आने की समस्या है, तो आप अपने किसी करीबी से बात कर सकते हैं। इससे आप अपने मन की सारी बातें शेयर कर पाएंगे, जिससे आपका मन हल्का होगा और आप चैन की नींद सो पाएंगे।
गर्म दूध या गुनगुना पानी पीकर सोएं
सोने की परेशानी को हल करने के लिए आप गर्म दूध या गुनगुना पानी पीना चाहिए जिससे कि आपको नींद आसानी से आ जाएगी। इसके अलावा गर्म दूध या गुनगुना पानी पीकर सोने से आपको कब्ज से भी छुटकारा मिलेगा।

शेयर करे

Add new comment

जनता की राय

अपनी राय दीजिये ,26 जनवरी में कागज के तिरंगे पर प्रतिबंध लगाना चाहिए ताकी उसका अपमान न हो ?

User login