e-mail : abdulhamid97@gmail.com

Tuesday, 7 December 2021 - 12:37am

Report by
Nadeem Raza

रायपुर. शहर में लॉकडाउन के नियम कायम रखे जाने के बाद पुलिस ने डीजे-धुमाल कारोबार को पूरी तरह से नकार दिया है। गणेशोत्सव के साथ बाकी किसी भी धार्मिक व सार्वजनिक आयोजनों में धुमाल-डीजे बजाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

सोमवार को धुमाल व्यवसाय से जुड़े लोग एसएसपी कार्यालय पहुंचे। एसएसपी अजय यादव से मिलने के बाद उन्होंने सीमित समयावधि के लिए डीजे-धुमाल बजाने की अनुमति देने आग्रह किया, लेकिन एसएसपी ने जिला प्रशासन द्वारा पूर्व में तय की गई गाइडलाइन के हिसाब से धुमाल बजाने पर पाबंदी रखे जाने की ही बात कही। धुमाल संचालकों द्वारा मांग रखे जाने के बाद एएसपी तारकेश्वर पटेल ने बताया, जैसे पूर्व में नियम बनाया गया है, कहीं भी सार्वजनिक जगहों पर धुमाल बजाने के लिए फिलहाल कोई छूट नहीं मिलेगी।

कोरोना संक्रमण को देखते हुए जिला प्रशासन ने कड़े नियम तय किए हैं, जिसका पालन करना अनिवार्य है। शादी विवाह के आयोजनों में परिवार हल्का-फुल्का बैंड बाजे का जरूर प्रयोग कर सकते हैं। बैंड भी सामान्य तरीके का होना चाहिए। उसमें अनावश्यक रूप से किसी भी तरह के साउंड सिस्टम का इस्तेमाल फिलहाल दिशा निर्देशों के अनुरूप बैन ही रखा जाएगा।

कर्ज में दबे धुमाल व्यवसायी

एसएसपी कार्यालय पहुंचे धुमाल व्यवसाइयों ने बताया, उनका काम बंद होने से कई लोग कर्ज में डूब गए हैं। ज्यादातर लोगों ने साउंड सिस्टम लोन पर खरीद रखा है। शादी सीजन निकल जाने के बाद उनके पास फिलहाल कोई विकल्प नहीं रह गया है। उनके द्वारा प्रशासन से इस बारे में जानकारी देकर मिन्नतें की गई हैं। अगर सीमित वक्त में कुछ नियमों के साथ व्यवसाय करने का मौका मिले, तो बहुत हद तक उन्हें भी राहत मिलेगी।

50 लाख का व्यवसाय हुआ चौपट

गणोशोत्सव में ही रायपुर शहर में डीजे-धुमाल का बड़ा कारोबार है। एक ही सीजन में 50 लाख रुपये से भी ज्यादा का नुकसान होने का अनुमान है। 25 से ज्यादा ऐसी बड़ी समितियां हैं जो हर साल गणोशोत्सव आयोजनों के लिए संपर्क करती हैं, जिनमें एडवांस पर ही अगले साल का व्यवसाय होता है। लॉकडाउन में नए नियम तय करने और कारोबार बंद रखे जाने के बाद व्यवसाय करने वालों की चिंता बढ़ गई है।

शादी में सिर्फ बजेगा बैंड

धुमाल व्यवसाय के लिए फिलहाल अनुमति नहीं दी जाएगी। शादी आयोजनों में परिवार छोटे बैंड-बाजा लगा सकते हैं। संक्रमणकाल में किसी भी तरह की ढील नहीं दी जाएगी।

शेयर करे

Add new comment

जनता की राय

कोरोना से बचने के लिए लोगों को मास्क लगाना जरूरी है कि नहीं

User login