हमास और गाजा के बीच सीजफायर शुरू, आज रिहा होंगे 13 बंधक

Report by manisha yadav

इजरायल और हमास के बीच लगभग सात सप्ताह से जारी युद्ध में चार दिन का सीजफायर आज से शुरू हो गया है। कतर की मध्यस्थता के बाद मानवीय सहायता के लिए चार दिनों के युद्धविराम का ऐलान किया गया है। इस सीजफायर के बाद हमास कम से कम 13 बंधकों को मुक्त करेगा। जानकारी के मुताबिक सुबह से ही सीजफायर शुरू हो जाएगा। पहले जत्थे में जिन बंधकों को रिहा किया जाएगा उसमें महिलाएं, बच्चे और बुजुर्ग ही हैं। बता दें कि कतर और अमेरिका ने मिलकर इस सीजफायर के लिए मध्यस्थता की थी।

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि उन्हें बंधकों के पहले जत्थे की लिस्ट मिल गई है। इसके बाद उनके परिवारवालों को भी जानकारी दे दी गई है। बता दें कि इस सप्ताह के शुरू में ही ऐलान कर दिया गया था कि शुक्रवार से चार दिन का युद्धविराम शुरु होगा और बंधकों की रिहाई को लेकर भी हमास के साथ सहमित बन गई हैं। बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कई बार गुप्त तरीके से कतर के अमीर से बात की और उन्हें हमास को मनाने के लिए राजी किया।

क्या है सीजफायर का समझौता
सीजफायर के समझौते में कहा गया है, दोनों तरफ से पूरी तरह हमले बंद रहेंगे। जमीनी और हवाई दोनों ही वार नहीं होंगे। इसके अलावा आसमान में कोई भी सैन्य ड्रोन नहीं उड़ान फरेगा। बंधकों को सुरक्षित माहौल में रिहा किया जाएगा। सुबह 10:30 बजे से सीजफायर शुरू हो जाएगा और इसके बाद गाजा के आम लोगों के लिए खाने-पीने की सामग्री की सप्लाई शुरू होगी। जरूरी जगहों पर फ्यूल और पानी को जमा किया जाएगा। इसके अलावा इजरायल भी तीन फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *