बिहार : लोकसभा के दूसरे चरण का चुनाव प्रचार समाप्त

Report by manisha yadav

पटना. बिहार में दूसरे चरण के लिए पांच संसदीय क्षेत्रों किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका में 26 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव का प्रचार आज समाप्त हो गया।
दूसरे चरण की सभी पांच सीटों पर चुनाव लड़ने की वजह से राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के प्रमुख घटक जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के लिए अग्निपरीक्षा है। वहीं, महागठबंधन की ओर से कांग्रेस तीन सीटों कटिहार, किशनगंज और भागलपुर तथा राष्ट्रीय जनता दल (राजद) दो सीटों पूर्णिया और बांका में चुनाव लड़ रही है।
इस चुनाव में जदयू के प्रमुख प्रत्याशियों में निवर्तमान सांसद अजय कुमार मंडल, दुलालचंद गोस्वामी, संतोष कुमार कुशवाहा और गिरधारी यादव शामिल हैं जबकि निवर्तमान कांग्रेस सांसद मोहम्मद जावेद फिर से मैदान में हैं। कांग्रेस के अन्य प्रमुख उम्मीदवारों में तारिक अनवर और अजीत शर्मा शामिल हैं। हाल ही में जदयू से इस्तीफा देकर राजद में शामिल हुईं पूर्व जदयू विधायक बीमा भारती और पूर्व सांसद जयप्रकाश यादव राजद उम्मीदवार के तौर पर मैदान में हैं।
दूसरे चरण के पांच लोकसभा क्षेत्रों में से भागलपुर, बांका, कटिहार और पूर्णिया सीट पर जदयू का क़ब्ज़ा है जबकि किशनगंज का प्रतिनिधित्व कांग्रेस कर रही है। इन सीटों पर जदयू और कांग्रेस दोनों ने अपने मौजूदा सांसदों पर भरोसा जताया है।
जदयू ने किशनगंज में मुजाहिद आलम को कांग्रेस सांसद मोहम्मद जावेद के खिलाफ खड़ा किया है। भागलपुर में कांग्रेस के विधायक अजीत शर्मा का मुकाबला जदयू के मौजूदा सांसद अजय कुमार मंडल से होगा। कटिहार में जदयू के निवर्तमान सांसद दुलालचंद गोस्वामी के खिलाफ दिग्गज नेता तारिक अनवर कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर मैदान में हैं तो बांका में जयप्रकाश नारायण यादव का मुकाबला जदयू के मौजूदा सांसद गिरधारी यादव से है। हालांकि पूर्णिया में लड़ाई दिलचस्प हो गई है। पूर्व सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव की मौजूदगी से इस सीट पर मुक़ाबले त्रिकोणीय हो गया है।
इस चरण की पांच सीटों के राजग उम्मीदवार के पक्ष में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी.नड्डा, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उनके कैबिनेट सहयोगियों और कई अन्य स्थानीय नेताओं सहित अन्य दिग्गजों ने प्रचार किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *