600 करोड़ से ज्यादा की ड्रग्स के साथ 14 पाकिस्तानी गिरफ्तार, गुजरात तट पर धरे गए स्मगलर

Report by manisha yadav

गुजरात के तटीय इलाके से एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है। एंटी टेररिस्ट स्क्वाड (ATS) और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने शक के बिनाह पर एक ऑपरेशन चलाया, जिसमें उन्हें बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। इस ऑपरेशन में ATS और NCB ने 14 पाकिस्तानी नागरिकों को गिरफ्तार किया है, जिनके पास से 86 किलोग्राम ड्रग्स मिले हैं। इसकी कीमत 602 करोड़ बताई जा रही है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ATS की मौजूदगी की भनक लगते ही 14 पाकिस्तानी नागरिकों ने अपनी नाव से भागने की कोशिश की। इस दौरान उन्होंने ATS पर खुली फायरिंग शुरू कर दी। मगर ATS ने सभी को धर दबोचा। बता दें कि सुरक्षा एजेंसियों को भारतीय समुद्री बॉर्डर के आस-पास ड्रग्स सप्लाई होने की सूचना मिली थी। जिसके बाद सुरक्षा एजेंसियां फौरन एक्शन मोड में आ गईं और वो पिछले दो दिनों से गुजरात के तटीय इलाकों में ऑपरेशन चला रही हैं। ऐसे में रविवार की रात उन्होंने 14 पाकिस्तानी नागरिकों को ड्रग्स के साथ पकड़ लिया है।

कैसे हुआ ऑपरेशन?

भारतीय कोस्ट गार्ड ने 28 अप्रैल 2024 को समुद्र में एक खुफिया जानकारी के आधार पर एक पाकिस्तानी नाव से 14 चालक दल के लोगो को हिरासत में लिया और बोट की तलाशी ली गई तो 600 करोड़ रुपये मूल्य का लगभग 86 किलोग्राम ड्रग्स बरामद किया गया। यह ऑपरेशन अंतर-एजेंसी समन्वय का प्रतीक था जिसमें भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी), आतंकवाद विरोधी दस्ते (एटीएस) और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने निर्बाध रूप से सहयोग किया।

 

ऑपरेशन को प्रभावित करने के लिए भारतीय तटरक्षक बल के जहाजों और विमानों को समवर्ती मिशनों पर तैनात किया गया था। आईसीजी जहाज राजरतन, जिस पर एनसीबी और एटीएस अधिकारी सवार थे, उन्होंने संदिग्ध नाव की पहचान होते ही कोस्ट गार्ड को अलर्ट किया। इसके बाद नशीली ड्रग्स से लदी बोट कोई एक्टिविटी कर पाती कोस्ट गार्ड ने उन्हे अपनी कस्टडी में ले लिया।

3 साल में 11 ऑपरेशन हुए सफल

पाक नाव को उसके चालक दल सहित पकड़ लिया गया है और आगे की जांच के लिए पोरबंदर लाया जा रहा है। आईसीजी और एटीएस की संयुक्तता, जिसके कारण पिछले तीन वर्षों में ग्यारह ऐसे सफल ऑपरेशन किए गए हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *