बोरो प्लेयर के सहारे चुनावी समर में उतरी राजनीतिक पार्टी

Report by manisha yadav

पटना, बिहार में लोकसभा चुनाव 2024 में इंडियन नेशनल डेमोक्रेटिक इंक्लूसिव अलायंस (इंडिया गठबंधन) और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) समेत कई राजनीतिक पार्टी बोरो प्लयेर्स के सहारे चुनावी समर जीतने की कोशिश कर रही है।
इंडिया गठबंधन में शामिल राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने इस बार के चुनाव में कई बोरो प्लेयर्स को जीत के इरादे से चुनावी समर में उतारा है। मधुबनी संसदीय सीट से राजद ने पूर्व केन्द्रीय मंत्री मोहम्मद अली अशरफ फातमी को चुनावी समर में उतारा है। जनता दल यूनाईटेड (जदयू) के राष्ट्रीय महासचिव मोहम्मद अली अशरफ फातमी हाल ही में जदयू छोड़ राजद के खेमे में आये हैं। श्री फातमी ने दरभंगा संसदीय सीट से चार बार चुनाव जीता है।
पूर्णिया संसदीय सीट से राजद ने रूपौली की पांच बार की विधायक रही बीमा भारती को चुनावी मैदान में उतारा है। बीमा भारती हाल ही में जदयू छोड़ राजद में शामिल हुयी है। औरंगाबाद संसदीय सीट पर राजद ने टेकारी के पूर्व विधायक अभय कुशवाहा पर दाव लगाया है। जदयू के गया जिलाध्यक्ष रहे श्री कुशवाहा भी हाल ही में राजद में शामिल हुये हैं।
वैशाली संसदीय सीट से राजद ने बाहुबली विजय कुमार शुक्ला उर्फ़ मुन्ना शुक्ला को चुनावी अखाड़े में उतारा है। श्री शुक्ला हाल ही में जदयू छोड़ राजद में शामिल हुये हैं। श्री शुक्ला ने तीन बार लालगंज विधानसभा से जीत हासिल की है। श्री शुक्ला तीसरी बार वैशाली संसदीय सीट से चुनावी अखाड़े में उतर रहे हैं।
वाल्मीकिनगर संसदीय सीट पर राजद ने दीपक यादव को प्रत्याशी बनाया है। आजीवन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ रहने का दावा करने वाले दीपक यादव ने भाजपा से इस्तीफा देकर हाल ही में राजद का दामन थामा है। दीपक यादव तिरुपति शुगर मिल ,बगहा के प्रबंध निदेशक और उत्तर प्रदेश के चर्चित बाहुबली नेता पूर्व सांसद डीपी यादव के दामाद हैं। इससे पूर्व दीपक यादव ने वर्ष 2019 में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के टिकट पर चुनाव लड़ा था, जहां उन्हें हार मिली थी।
इंडिया गठबंधन के घटक दल कांग्रेस ने भी बोरो प्लेयर्स को चुनावी मैदान में उतारा है। कांग्रेस ने मुजफ्फरपुर संसदीय सीट पूर्व केन्द्रीय मंत्री स्वर्गीय कैप्टन जय नारायण प्रसाद निषाद के पुत्र वर्तमान सांसद अजय निषाद को चुनावी रण में उतारा है। वर्ष 2019 के चुनाव में राजग में शामिल भाजपा प्रत्याशी अजय निषाद ने महागठबंधन में शामिल विकासशील इंसान पार्टी (वीआइपी) उम्मीदवार राजभूषण चौधरी निषाद को पराजित किया था।इस बार के चुनाव में भाजपा ने अजय निषाद को बेटिकट कर दिया है, जिससे नाराज होकर श्री निषाद ने भाजपा का साथ छोड़ कांग्रेस का ‘हाथ’ थाम लिया है और चुनावी संग्राम में उतर आये हैं। वहीं दूसरी तरफ भाजपा ने श्री निषाद की जगह राजभूषण निषाद को प्रत्याशी बनाया है। श्री राजभूषण इस बार भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *