क्या है धनतेरस का पूजा का समय और शुभ मुहूर्त

Report by manisha yadav

दीपावली के पहले मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए धनतेरस का पर्व बहुत खास होता है। यह त्योहार हर वर्ष कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है। जो कि इस वर्ष 10 नवंबर शुक्रवार को धन्वंतरि जयंती धनतेरस मनाई जाएगी। धनतेरस से दिवाली का पर्व शुरू हो जाता है और भैया दूज पर खत्म होता है। आइए जानें इस दिन कब पूजा करें, क्या अर्पित करें और धनतेरस से दिवाली तक का कैलेंडर

धनतेरस 2023 का समय और शुभ मुहूर्त
इस साल धनतेरस पूजा का शुभ मुहूर्त शाम 5:47 बजे से शाम 7:43 बजे तक रहेगा। शास्त्रों और धार्मिक ग्रंथों के अनुसार धनतेरस पर 13 दीये जलाए जाते हैं। कुल मिलाकर पूजा के लिए 2 घंटे का समय मिलेगा। धनतेरस की पूजा में देवी लक्ष्मी, गणेश, धन्वंतरि और भगवान कुबेर की पूजा की जाती है। पूजा से पहले सामग्री के बारे में जाने लें। पूजा फूल, माला और आटे का हलवा, गुड़ के साथ धनिया के बीज या बूंदी के लड्डू अर्पित किए जाते हैं। 
धनतेरस पूजन मुहूर्त संध्या 5:48 से रात्रि 7:44 तक
धनतेरस की पूजा प्रदोष काल 5:30 रात्रि 8:08 तक
वृषभ काल संध्या 5:48 से रात्रि 7:44 तक।

धनतेरस, नरक चतुर्दशी और दिवाली की तारीख
इस साल 10 नवंबर को धनतेरस मनाया जाएगा, इसके बाद नरक चतुर्दशी या छोटी दिवाली (11 नवंबर), दीपावली या दिवाली और लक्ष्मी पूजा (12 नवंबर), गोवर्धन पूजा (13 नवंबर), और भैया दूज (14 नवंबर) के दिन मनाई जाएगी।

धनतेरस पर क्या खरीदें
ऐसी मान्यता है कि धनतेरस के दिन खरीदी गई चीजों में 13 गुना बढ़ोतरी होती है। इसी वजह से लोग इस दिन बर्तनों के खरीदारी के अलावा सोने-चांदी की चीज भी खरीदते हैं। भगवान धन्वंतरि की पूजा-अर्चना करने से जीवन में धन धन की संपन्नता बनी रहती है, वही इस दिन सोना चांदी या कोई बर्तन खरीदना बेहद शुभ माना जाता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *