एमपी में बारिश की चेतावनी, छत्तीसगढ़ के लिए भी IMD का अलर्ट, कब से कब तक खराब रहेगा मौसम?

समूचा उत्तर पश्चिमी भारत कड़ाके की सर्दी की चपेट में है। मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कोहरे के साथ कंपकंपाती सर्दी का डबल अटैक देखा जा रहा है। हालांकि मौसम विभाग ने एक राहत भरी खबर भी दी है। मौसम विभाग की मानें तो जल्द मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ पर जल्द एक सिस्टम का असर देखा जा सकता है। इससे दो से तीन दिन तक दोनों ही राज्यों में मौमस खराब रहेगा। मौसम विभाग ने दोनों ही राज्यों में हल्की बारिश का अलर्ट जारी किया है। इससे ठंड में थोड़ी राहत मिल सकती है। हालांकि बाद में गलन बढ़ने के साथ जमा देने वाली सर्दी भी देखी जा सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी राजस्थान और उत्तरी हरियाणा और आसपास के क्षेत्रों पर साइक्लोनिक सर्कुलेशन का क्षेत्र बना हुआ है। यही नहीं एक कम दबाव का क्षेत्र दक्षिणपूर्व अरब सागर और उससे सटे पश्चिमी भूमध्यरेखीय हिंद महासागर पर केंद्रित है। यही नहीं एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बंगाल की पूर्वोत्तर खाड़ी के आसपास के हिस्सों पर मौजूद है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि इन कारकों के कारण एक ताजा सिस्टम मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ को जल्द प्रभावित करेगा। इसकी वजह से दोनों ही राज्यों में मौसम खराब रहेगा।

मौसम विभाग की ओर से जारी ऑल इंडिया वेदर बुलेटिन के मुताबिक, 02 से 04 जनवरी के दौरान यूपी, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के विभिन्न इलाकों में मौसम खराब रहेगा। 02 से 04 जनवरी के दौरान इन राज्यों के विभिन्न हिस्सों में छिटपुट रूप से हल्की बारिश देखी जाएगी। वहीं मौसम का पूर्वानुमान जारी करने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, यूपी, एमपी और छत्तीसगढ़ में पहली से तीन जनवरी के बीच छिटपुट रूप से हल्की बारिश होगी। पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में भी 31 दिसंबर से 1 जनवरी के बीच छिटपुट रूप से हल्की बारिश और बर्फबारी का अलर्ट जारी किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *