Today

नीतीश सरकार में नंबर का खेल; महागठबंधन सरकारों और बीजेपी के बीच 78 नंबर का अनूठा संयोग

बिहार में महागठबंधन सरकार को दूसरी बार बीच में छोड़कर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उनकी जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) दूसरी बार भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के पास लौट रही है। नीतीश ने रविवार की सुबह जेडीयू विधायक दल की बैठक के बाद महागठबंधन सरकार का इस्तीफा दे दिया और दोपहर में एनडीए का नेता चुने जाने के बाद नई सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है। नई सरकार में बीजेपी की तरफ से प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा उनके डिप्टी सीएम होंगे। शाम 5 बजे होने वाले शपथ समारोह में 10 मंत्री शपथ ले सकते हैं। इसके लिए बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा पटना पहुंच रहे हैं और अपने साथ ही नीतीश के कट्टर विरोधी चिराग पासवान को लेकर आ रहे हैं।

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले नीतीश की नई पारी की शुरुआत पर नंबर वाले संयोग दिख रहे हैं। क्रिकेटर रहे तेजस्वी यादव 99 के फेरे में फंस गए और 21 अक्टूबर को नीतीश द्वारा अपना सब कुछ बताने के ठीक 99 दिन बाद वो पूर्व डिप्टी सीएम और नेता विपक्ष रह गए हैं। एक और नंबर का संयोग दिखा है महागठबंधन सरकारों के टर्म में अंतर और बीजेपी विधायकों की मौजूदा संख्या में। नीतीश ने पहली महागठबंधन सरकार 20 नवंबर 2015 को बनाई जो 20 महीने के बाद 27 जुलाई 2017 को टूट गई थी। तेजस्वी इसी सरकार में पहली बार डिप्टी सीएम बने थे। दूसरी बार महागठबंधन सरकार 10 अगस्त 2022 को बनी और 17 महीने 2 हफ्ते के बाद 28 जनवरी 2024 को उसता पतन हो गया। तेजस्वी इस सरकार में भी डिप्टी सीएम रहे।

मजेदार संयोग ये कि महागठबंधन की पहली सरकार 2015 से 2017 तक कुल 614 दिन चली थी। नीतीश के नेतृत्व में महागठबंधन की दूसरी सरकार 2022 से 2024 तक कुल 536 दिन चली है। अब अगर आप दोनों सरकारों के कुल टर्म को घटाकर देखें तो पता चलता है कि दोनों के बीच 78 दिन का अंतर है। दूसरी सरकार पहले वाली से 78 दिन पहले ही खत्म हो गई। नीतीश ने पहले महागठबंधन से 78 दिन पहले दूसरे महागठबंधन को गुडबाय कर दिया। बिहार विधानसभा में इस समय बीजेपी के विधायकों की संख्या 78 ही है जिसके समर्थन से 45 विधायकों वाली जेडीयू के नेता नीतीश कुमार नौवीं बार मुख्यमंत्री बनेंगे। नीतीश के पास 128 विधायकों का समर्थन है जिसमें बीजेपी के 78, जेडीयू के 45, हम के 4 और एक निर्दलीय सुमित कुमार सिंह शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *