छुहारा पकाकर खाना कई प्रकार से है फायदेमंद

Report by manisha yadav

सर्दियों में सेहत से जुड़ी समस्याएं बढ़ जाती हैं। जैसे बार-बार होने वाला सर्दी-जुकाम, फ्लू, पेट में दर्द और कई सारी अन्य दिक्कतें। ऐसे में भुना हुआ छुहारा खाना कई सारी दिक्कतों को कम करन में मदद कर सकता है। दरअसल, आग पर छुहारा पकाकर खाने से शरीर को गर्मी मिलती है और कई समस्याओं को कम करने में मदद कर सकती है। इसके अलावा ये पेशाब से जुड़ी समस्याओं को भी कम करने में मददगार है।

शरीर को मिलेंगे ये 6 विटामिन

छुहारा पकाकर खाने से शरीर को एक साथ 6 विटामिन मिलते हैं। इसमें  विटामिन सी, विटामिन बी1, बी2, राइबोफ्लेविन, निकोटिनिक एसिड और विटामिन ए शामिल है। ये तमाम विटामिन आपकी सेहत के लिए कारगर तरीके से फायदेमंद है और शरीर को कई बीमारियों से बचाते हैं। जैसे कि शरीर में इस विटामिन कमी या खून की कमी।

ब्रेन के लिए फायदेमंद

छुहारा पकाकर खाने से शरीर को इंटरल्यूकिन जैसे सूजन संबंधी साइटोकिन्स होते हैं जो आपके मस्तिष्क के लिए बेहद खतरनाक हो सकते हैं। ये तंत्रिका तंत्र तो सही रखते हैं और शरीर की तमाम गतिविधियों को तेज करने में मदद करते हैं।

सर्दी जुकाम में फायदेमंद

सर्दी जुकाम की समस्या में छुहारा पकाकर खाना कई प्रकार से फायदेमंद है। ये शरीर को गर्म करने के साथ कफ को पिघलाने में मददगार है। इसके अलावा ये कंजेशन को कम करता है जिससे फेफड़ों को आराम मिलता है और कई समस्याओं से बचाव होता है। इतना ही नहीं ये एंटी इंफ्लेमेटरी है जो कि फ्लू के कारण होने वाले सिर दर्द को भी कम करने में मदद करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *