काली किशमिश खाने के फायदे

Report by manisha yadav

काले रंग की किशमिश भी शरीर के लिए बेहद अच्छी मानी जाती है। ऐसे में आज हम आपको काली किशमिश खाने के ऐसे ही कुछ फायदे बताने जा रहे हैं।

दरअसल, आप सोच रहे होंगे की काली किशमिश कैसे बनती है। तो आपको बता दें कि नारंगी कलर में दिखने वाले किशमिश हरे अंगूर से बनती हैं, उसी तरह काली किशमिश काले अंगूर के जरिए तैयार की जाती है। जो दुकानों पर आराम से मिलती है। काली किशमिश में पोटेशियम, फाइबर, पॉलीफेनोल्स, प्रोटीन, एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी माने जाते हैं। ऐसे में काली किशमिश का सेवन जरूर करना चाहिए।

हड्डियां रहती हैं मजबूत

काली किशमिश का सेवन करने से शरीर की हड्डियां मजबूत बनती है। क्योंकि काली किशमिश में बोरोन मिनरल भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत रखने में फायदेमंद माना जाता है. ऐसे में हडियां मजबूत रखने के लिए काली किशमिश का सेवन जरूर करना चाहिए।

शरीर में नहीं होती खून की कमी

शरीर में खून बढ़ाने के लिए भी काली किशमिश का सेवन किया जाता है। क्योंकि काली किशमिश का सेवन करने से एनीमिया की कमी से बचा जा सकता है। काली किशमिश में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में काली किशमिश का सेवन जरूर करना चाहिए। क्योंकि काली किशमिश में पाया जाने वाला आयरन एनीमिया की समस्या में फायदेमंद हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *