फैटी फूड्स खाने से मोटापा बढ़ता है और साथ ही दिल की सेहत के लिए भी खतरनाक होता है

कुछ लोग मोटे होने के डर से फैटी फूड्स को खाने से बचते हैं। फ्राईड फूड्स को छोड़ने के साथ वो नेचुरल फैट्स वाले फूड्स भी खाना छोड़ देते हैं। जबकि शरीर में विटामिन्स को पचाने के लिए भी फैट की जरूरत होती है। क्योंकि विटामिन ए,डी, ई और के फैट सॉल्यूएबल होते हैं और इन्हें पूरी तरह शरीर को अवशोषित करने केलिए फैट की जरूरत होती है। इसलिए डाइट में कुछ हेल्दी फैट जरूर खाना चाहिए। जिससे कि आपके विटामिन वाले फूड शरीर को फायदा पहुंचा सकें। हेल्दी रहना है तो डाइट में बैलेंस होना जरूरी।

इन हाई फैट फूड्स को डाइट में जरूर खाना चाहिए
एवाकॉडो
अगर आप हेल्थ को लेकर काफी जागरुक रहते हैं और फैटी फूड्स से दूर रहते हैं तो एवाकॉडो को जरूर खाएं। इसमे मोनोसैचुरेटेड फैट होता है जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। साथ ही हार्ट हेल्थ भी सही रहती है।

ऑलिव ऑयल
अगर आप तले हुए फूड्स से बिल्कुल दूर रहते हैं और शरीर में फैट को मेंटेन करना है तो ऑलिव ऑयल को खाएं। मोनोसैचुरेटेड फैट से भरपूर ऑलिव ऑयल हार्ट हेल्थ का रिस्क कम करता है। साथ ही वजन को भी मैनेज करता है।

फुल फैट दही
दही वजन घटाने के लिए अच्छा फूड है। साथ ही ये फैट को भी बॉडी में बैलेंस करता है। फुल फैट दूध से बनी दही खाना अच्छा हो सकता है। इससे कैल्शिमय, प्रोटीन मिलने के साथ ही गट हेल्थ भी दुरुस्त रहती है।

नारियल
नारियल या नारियल का तेल खाना हेल्थ के लिए बहुत अच्छा है। इसमे मौजूद मीडियम चेन ट्राईग्लिसरॉयड फूड आसानी से पच जाता है और बॉडी को तेजी से एनर्जी देता है। 

अंडे
अंड में भी हेल्दी फैट्स होता है। साथ ही हाई क्वालिटी का प्रोटीन, मिनरल्स, विटामिन होता है। जो सेहत के लिए फायदेमंद है। साथ ही अंडा वजन घटाने के लिए भी बेहतरीन ऑप्शन है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *