बवासीर के मस्से सुखाने के लिए अपनाएं ये देसी उपाय

Report by manisha yadav

Home Remedies for Piles Warts: लंबे समय तक कब्ज की शिकायत रहने पर व्यक्ति के मलद्वार की नसों में सूजन आ जाती है, जो आगे चलकर बवासीर की समस्या बनने लगती है। बवासीर खराब खानपान और जीवनशैली से जुड़ी एक गंभीर स्थिति है, जो बहुत दर्दनाक होती है। इस समस्या में व्यक्ति की गुदा के आसापस मस्से निकल आते हैं, जिनमें दर्द होता है और कभी-कभी इनसे खून भी आने लगता है। ऐसा होने पर व्यक्ति को उठने बैठने में भी काफी परेशानी होती है। ऐसे में अगर किसी व्यक्ति को मस्से वाली बवासीर हो गई है, तो बवासीर के मस्से सुखाने के लिए वह ये कुछ देसी उपाय आजमा सकता है।

बवासीर के मस्से सुखाने के प्राकृतिक उपाय-

गर्म पानी की सिकाई- 
बवासीर के मस्सों को सुखाने और सूजन को कम करने के लिए गर्म पानी की सिकाई एक बढ़िया तरीका है। सिकाई के लिए आप पानी में डालने के लिए डॉक्टर से दवा भी ले सकते हैं। जिसे पानी में मिलाकर उस पानी में बैठने से बवासीर के मस्से जल्द सूखने लगते हैं।

गुदा पर लगाएं एलोवेरा-
बायोमेड रिसर्च इंटरनेशनल में प्रकाशित एक शोध के अनुसार, एलोवेरा घावों को ठीक करने का प्रभावी उपाय है। एलोवेरा में मौजूद एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण मस्सों की सूजन कम करने में भी मदद कर सकते हैं।

बर्फ की सिकाई-
बर्फ की सिकाई भी बवासीर के मस्सों की सूजन को कम करके उन्हें सुखाने में मदद कर सकती है। इस उपाय को आजमाने के लिए दिन में 2-3 बार बर्फ से गुदा के आसपास मस्सों की सिकाई करें।

नारियल तेल-
नारियल तेल एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है, जो बवासीर के लक्षणों में भी फायदा पहुंचाता है। नारियल का तेल लगाने से बवासीर के मस्सों में होने वाली जलन और सूजन को कम किया जा सकता है। इतना ही नहीं यह एनल के आसपास के क्षेत्र में खरोंच की संभावना को कम करने में भी मदद कर सकता है।

मूली का रस-
मूली का रस बवासीर में आपको आराम पहुंचाने का काम कर सकता है। इस उपाय को आजमाने के लिए एक मूली को कद्दूकस करके एक साफ कपड़े में बांध कर निचोड़ लें। करीब 5 मिनट तक निचोड़ने के बाद जितना भी रस निकलें उसे स्टोर कर लें। अब इस रस का एक छोटा कप दोपहर में खाना खाने के बाद जरूर पिएं। ऐसा करने पर आपके लिवर और पेट के अंगों के काम में सुधार होने के साथ बवासीर को भी खत्म करने में मदद मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *