LPG सिलेंडर पर ₹300 की सब्सिडी, ₹6 लाख कवर, सरकार ने दी बड़ी जानकारी

LPG सिलेंडर का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों के लिए अहम खबर है। दरअसल, LPG सिलेंडर के साथ हादसे की स्थिति में होने वाले नुकसान की भरपाई की जाती है। यह भरपाई तेल विपणन कंपनियां (ओएमसीज) देती हैं। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने लोकसभा में विस्तार से इसकी जानकारी दी है।

किसको कितना कवर: तेल विपणन कंपनियां (ओएमसीज) के साथ रजिस्टर्ड सभी एलपीजी उपभोक्तों को बीमा कवर मिला हुआ है। एलपीजी सिलेंडर में आग लगने की स्थिति में मृत्यु होती है तो प्रति व्यक्ति 6 लाख रुपये का व्यक्तिगत दुर्घटना कवर है। प्रति व्यक्ति अधिकतम 2 लाख रुपये के साथ प्रति घटना के लिए 30 लाख रुपये के चिकित्सा व्यय को कवर किया जाता है। इसी तरह, प्रॉपर्टी के नुकसान मामले में यह प्रति घटना अधिकतम 2 लाख रुपये का कवर मिलता है।

बीमा के लिए क्या करना होगा: उपभोक्ता के परिसर से जुड़ी किसी भी दुर्घटना के मामले में ग्राहक को संबंधित तेल विपणन कंपनी के डिस्ट्रिब्यूटर को सूचित करना होगा। डिस्ट्रिब्यूटर से जानकारी मिलने के बाद तेल विपणन कंपनी का कार्यालय बीमा कंपनी को सूचित करता है। संबंधित बीमा कंपनी बीमा पॉलिसियों के प्रावधानों के अनुसार दावे के निपटान के संबंध में आगे निर्णय लेती है।

एलपीजी सिलेंडर की कीमत क्या है: घरेलू LPG सिलेंडर की कीमत देश की राजधानी दिल्ली में 903 रुपये है। वहीं, उज्जवला योजना के लाभार्थियों को LPG सिलेंडर 603 रुपये में मिलता है। बता दें कि इस योजना के तहत लाभार्थी को 300 रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *