इज़रायल ने गाजा में सबसे पुरानी, ​​सबसे बड़ी मस्जिद को किया नष्ट

Report by manisha yadav

गाजा, इजरायली लड़ाकू विमानों ने शुक्रवार को गाजा शहर की सबसे पुरानी और सबसे बड़ी मस्जिद को नष्ट कर दिया। फिलिस्तीनी सुरक्षा सूत्रों ने यह जानकारी दी।
सूत्रों ने ‘शिन्हुआ’ को बताया, “ गाजा पट्टी की सबसे बड़ी और सबसे पुरानी मस्जिद अल-ओमारी ग्रैंड मस्जिद इजरायली हमलों में बड़े पैमाने पर नष्ट हो गई।”
ओमारी मस्जिद की स्थापना 1,400 साल से भी पहले हुई थी, जिसका क्षेत्रफल लगभग 4,100 वर्ग मीटर है। तीन सप्ताह पहले इज़रायली तोपखाने के हमले में इसकी मीनार नष्ट हो गई।
गाजा पर शासन करने वाले आतंकवादी समूह हमास ने “गाजा शहर में एक महत्वपूर्ण ऐतिहासिक स्मारक और एक धार्मिक स्थल” को निशाना बनाकर किए गए इजरायली हमलों की निंदा की।
इसमें कहा गया है कि इजरायली सेना ने अब तक गाजा पट्टी में 104 मस्जिदों और तीन चर्चों को नष्ट कर दिया है।
फ़िलिस्तीनी संस्कृति मंत्री अतीद अबू सेफ़ ने कहा कि इज़राइल के हमलों ने ऐतिहासिक इमारतों, मस्जिदों, संग्रहालयों और पुरातात्विक स्थलों सहित गाजा शहर के पुराने शहर के अधिकांश हिस्सों को नष्ट कर दिया।
गाजा स्थित स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार 7 अक्टूबर से गाजा बड़े पैमाने पर इजरायली घेराबंदी और बमबारी का शिकार हो रहा है, जिसमें 17,000 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं।
इज़रायली रिपोर्टों के अनुसार इज़रायली हमलो में वृद्धि हमास के हमले के प्रतिशोध में हुई, जिसमें इज़रायल में लगभग 1,200 लोग मारे गए और 200 से अधिक लोगों को बंधक बना लिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *